राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह ने कहा – लोकतंत्र में युवा मतदाताओं की भूमिका महत्वपूर्ण

0

राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह (सेनि) ने राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर प्रथम बार मतदाता के रूप में दस युवा मतदाताओं को मतदाता पहचान पत्र प्रदान किए। उन्होंने उपस्थित व्यक्तियों को राष्ट्रीय मतदाता दिवस की शपथ दिलाई। राज्यपाल ने कहा कि मजबूत लोकतंत्र में युवाओं की भूमिका अहम है। युवाओं को मतदाता होने पर गर्व महसूस होना चाहिए। वहीं, सचिवालय में अपर मुख्य सचिव राधा रतूड़ी ने अधिकारियों व कर्मचारियों को मतदान करने की शपथ दिलाई।

मंगलवार को राजभवन में आयोजित कार्यक्रम में राज्यपाल ने निर्वाचन आयोग के कैलेंडर का भी विमोचन किया। उन्होंने मतदाता जागरूकता पर बनी फिल्म का भी विमोचन किया। राज्यपाल ने कहा कि हमारे संविधान में सभी नागरिकों को न्याय, स्वतंत्रता व समानता का बिना किसी भेदभाव के समान रूप अधिकार प्रदान किया गया है। इन सभी अधिकारियों का आधार वोट देने का अधिकार है। चुनाव लोकतंत्र का उत्सव है।

वहीं, मतदाता दिवस के अवसर पर सचिवालय में अपर मुख्य सचिव राधा रतूड़ी ने अधिकारियों व कर्मचारियों को मतदाता दिवस पर शपथ दिलाई। उन्होंने सभी से अपील की कि 14 फरवरी को अपने मतदान का प्रयोग अवश्य करें। स्वस्थ लोकतंत्र के लिए यह जरूरी है कि इसमें सभी नागरिकों की भागीदारी हो। मुख्य निर्वाचन अधिकारी सौजन्या ने कहा कि प्रतिवर्ष 25 जनवरी को मतदाता शिक्षा एवं मतदाता जागरूकता के लिए राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया जाता है। निर्वाचन प्रक्रिया को सभी श्रेणियों के मतदाताओं के लिए सुगम बनाने के लिए अनेक महत्वपूर्ण पहल की गई हैं। इस बार 80 वर्ष से अधिक आयु वाले मतदाता, दिव्यांग मतदाता व कोविड संक्रमित मतदाता डाक मतपत्र के माध्यम से भी वोट दे सकते हैं।

कार्यक्रम में अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी सी रविशंकर, संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रताप सिंह शाह, झरना कमठान और सचिवालय एवं मुख्य निर्वाचन कार्यालय से जुड़े अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed