धनतेरस के साथ दीपोत्सव शुरू, त्योहारी रंग में रंगा बाजार; खरीदारी के साथ उपहार; ये पांच दिन हैं बेहद शुभ

0

Deepotsav 2021 पांच दिवसीय दीपोत्सव मंगलवार से धनतेरस के साथ शुरू हो चुका है। इसके लिए बाजार पूरी तरह से सज चुके हैं। गिफ्ट आइटम से लेकर बर्तन, ज्वेलरी, मिठाई, पूजा सामग्री, कपड़े आदि की दुकानों में खूब भीड़ उमड़ रही है। ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए दुकानदारों ने एक के साथ एक फ्री, प्रत्येक खरीदारी पर गिफ्ट पैक आदि स्कीम लांच की हैं।

इस महापर्व को लेकर हर कोई तैयारियों में जुटा है। मुख्य बाजार के साथ ही गली-मोहल्लों में भी दुकानें सज चुकी हैं। उपहार और मिठाइयों के आदान-प्रदान का सिलसिला शुरू हो गया है। सोमवार को पलटन बाजार के साथ धामावाला, मोती बाजार, मच्छी बाजार, इंदिरा मार्केट, झंडा बाजार, करनपुर बाजार, धर्मपुर, प्रेमनगर में स्थिति यह रही कि लोग का पैदल चलना मुश्किल हो रहा था। लोग में दीपावली को लेकर उल्लास और उत्साह दिख रहा है। घरों को सजाने के लिए लडिय़ां, कंदील, मूर्तियां, पूजन सामग्री, दीये, ज्वेलरी, फर्नीचर, मोबाइल, इलेक्ट्रानिक आइटम, बर्तन, कपड़े, मिठाई और गिफ्ट की देर रात तक खूब खरीदारी की।

मिट्टी के दीयों से जगमग होगी दीपावली

लोग प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के वोकल फार लोकल आह्वान के तहत लोग स्थानीय उत्पादों की खूब खरीदारी कर रहे हैं। फिर चाहे दीयों की बात हो या सजावटी सामान, हर ओर स्वदेशी उत्पादों की खरीदारी को भीड़ उमड़ रही है। बीते वर्षों तक बाजार में दबदबा बनाने वाला चाइनीज उत्पाद इस बार बाजार से गायब हैं। दीपावली के लिए मिट्टी के दीये खरीदने का भी लोग में क्रेज बढ़ा है। ऐसे में इस त्योहार के नजदीक आते ही कुम्हारों के भी चेहरे खिले हुए हैं। कुम्हार मंडी में मिट्टी के दीये बनाने वाले मयंक प्रजापति ने बताया कि इस बार बीते एक सप्ताह से लोग ने विभिन्न डिजाइन वाले दीयों की एडवांस बुकिंग शुरू कर दी है। दुकानदार ही नहीं लोग अपने मोहल्लों में दीये वितरित करने के लिए भी खूब खरीदारी कर रहे हैं। इसके अलावा बाजार में स्टीकर, मूर्तियां, झालर, लडिय़ों की भी खूब मांग है।

गणेश, लक्ष्मी की मूर्तियां मोह रही मन

दीपावली पर भगवान गणेश और लक्ष्मी की विशेष पूजा-अर्चना होती है। इसलिए मिट्टी से बनी इनकी मूर्तियां भी बाजार में एक से एक डिजाइन में मौजूद हैं। गोल्डन और सिल्वर पालिश वाली गणेश,लक्ष्मी की मूर्तियों के अलावा क्रिस्टल, लकड़ी, धातु से बनी मूर्तियां उपलब्ध हैं। पलटन बाजार स्थित मूर्तियों के विक्रेता रमन कुमार ने बताया कि अधिकांश मूर्तियां गाजियाबाद, कोलकाता से आई हैं, इन पर यहां पालिस और सजावट की गई है। इनकी कीमत 150 रुपये से लेकर 1000 रुपये तक है।

jagran

लोग को भा रहे मोतियों वाले कंदील

दीपावली पर घरों को सजाने के लिए बाजार में आकर्षक कंदील उपलब्ध हैं। डिजाइन से बेहद आकर्षित करने वाले कागज और मोतियों से बने कंदील लोग को खूब भा रहे हैं। इसके साथ ही पैराशूट कंदील की भी खूब मांग है। इनकी कीमत 50 से लेकर 150 रुपये तक है। बाजार से गुजरने वालों की आंखेें इन कंदील पर टिक ही जाती हैं।

फ्लेवर वाली मोमबत्ती कर देगी मन को खुश

इस बार बाजार में भीनी-भीनी खुशबू देने वाली रंग-विरंगी मोमबत्ती उपलब्ध हैं। फूल, गिलास, कटोरी, दीये के रूप में यह मोमबत्ती विशेष आकर्षण का केंद्र बन रही हैं। गुलाब, चाकलेट, वनीला, मोगरा आदि फ्लेवर की बड़ी मोमबत्ती 40 रुपये से शुरू हैं। पलटन बाजार स्थित मोमबत्ती के दुकानदार गौरव ने बताया कि इस बार पेट्रोलियम उत्पाद महंगे होने से मोम महंगा है। पहले मोम का कच्चा माल 80 रुपये किलो मिलता था जो अब 135 पहुंच चुका है। ऐसे में मोमबत्ती के दामों में बीते वर्षों के मुकाबले बढ़ोतरी हुई है।

मांगलिक कार्यों के लिए शुभ हैं पांच दिन

ज्योतिषाचार्य आचार्य डा. सुशांत राज के मुताबिक मंलवार को धनतेरस, नरक चतुदर्शी, दीपावली, गोवर्धन पूजा व अन्नकूट पूजा और भाई दूज के साथ पांच दिवसीय दीपोत्सव संपन्न होगा। सनातन धर्म में पंचोत्सव के सभी दिन शुभ हैं। गृह प्रवेश से लेकर मांगलिक कार्य, नए वाहन व भूमि खरीद सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed