सैंपल जांच की रफ्तार हुई कम, सात दिनों में 62 फीसदी की आई कमी 

0

राज्य में कोरोना संक्रमण की रफ्तार घटने के साथ सैंपलों की जांच का ग्राफ गिर रहा है। बीते सात दिनों में सैंपल जांच में 62 प्रतिशत की कमी आई है। जबकि सितंबर माह में कोरोना की तीसरी लहर की आशंका जताई जा रही है। केंद्र सरकार की ओर से कोविड टेस्टिंग पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए गए हैं। वहीं, प्रदेश सरकार ने भी संक्रमण की रोकथाम के लिए प्रतिदिन 40 हजार सैंपल जांच कराने का लक्ष्य रखा है।

प्रदेश में भले ही कोरोना संक्रमित मामलों में स्थिरता आई है लेकिन कोरोना का खतरा अभी टला नहीं है। विशेषज्ञों ने सितंबर तक कोरोना की तीसरी लहर आने की आशंका जताई है। इसके लिए सरकार ने संक्रमण से बचाव के लिए तैयारियां भी कर ली है। वर्तमान में प्रतिदिन औसतन 10 से 15 हजार सैंपलों की जांच की जा रही है। जबकि सरकार ने 40 हजार सैंपल जांच करने का लक्ष्य रखा था। बीते सात दिनों में 106756 सैंपलों की जांच की गई। जो लक्ष्य से 62 प्रतिशत कम है।

सोशल डेवलपमेंट फार कम्युनिटी फाउंडेशन के अध्यक्ष अनूप नौटियाल का कहना है कि पांच सप्ताह से प्रदेश में कोविड जांच लगातार घट रही है। कोरोना की तीसरी लहर की रोकथाम व बचाव के लिए सैंपल जांच में कमी उचित नहीं है। सरकार और स्वास्थ्य विभाग को सैंपल टेस्टिंग बढ़ाने की आवश्यकता है।

यह है स्थिति  
दिन                   सैंपलों की संख्या
25 से 31 जुलाई       183310
1 से 7 अगस्त           168085
8 से 14 अगस्त         141223
15 से 21 अगस्त       115415
22 से 28 अगस्त      106756
हल्द्वानी राजकीय मेडिकल कॉलेज में सात और छात्र-छात्राएं पॉजिटिव आए
हल्द्वानी राजकीय मेडिकल कॉलेज में एमबीबीएस के सात और छात्र-छात्राएं रविवार को पॉजिटिव आ गए, जबकि एक महिला अटेंडेंट भी कोविड पॉजिटिव आई है। मेडिकल कॉलेज में एमबीबीएस की प्रथम से लेकर पंचम वर्ष तक की सभी कक्षाएं एक सप्ताह के लिए स्थगित कर दी गई हैं। साथ ही द्वितीय एवं तृतीय वर्ष के छात्र-छात्राओं, वार्ड ब्वाय, पर्यावरण मित्रों और अटेंडेंट की जांच कराने का भी निर्णय लिया गया है।

बता दें कि मंगलवार को एमबीबीएस की छात्राएं कोविड पॉजिटिव आई थीं। बुधवार को फिर दो छात्राएं पॉजिटिव मिली थीं। एमबीबीएस प्रथम वर्ष की अभी तक कुल 19 छात्र-छात्राएं पॉजिटिव आ चुके हैं। राजकीय मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ. अरुण जोशी ने बताया कि रविवार को 107 के सैंपल जांच के लिए भेजे गए और सभी की रिपोर्ट निगेटिव आई, जबकि शनिवार को 96 के सैंपल जांच को भेजे गए थे।

उन्होंने बताया कि लाइब्रेरी को भी तीन दिन के लिए बंद कर दिया है। एक सितंबर को एमबीबीएस तृतीय वर्ष की होने वाली आंतरिक परीक्षा भी रद्द कर दी है। डॉ. जोशी ने बताया कि दस कोविड पॉजिटिव छात्र-छात्राओं को सुशीला तिवारी अस्पताल के साइकेट्री विभाग में रखा गया है। सभी की हालत स्थिर है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed