चप्पे-चप्पे पर तैनात रहेगी भारी पुलिस फोर्स, यहां देखें क्या है नया ट्रैफिक प्लान…

0

देहरादून में सोमवार से शुरू हो रहे विधानसभा के मानसून सत्र के दौरान सुरक्षा व्यवस्था पुख्ता रहेगी। एसएसपी डॉ. योगेंद्र सिंह रावत ने सुरखा व्यवस्था में नियुक्त पुलिस कर्मियों को निर्देश दिए हैं कि ड्यूटी में किसी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। सभी निर्धारित समय से दो घंटे पूर्व अपने ड्यूटी स्थल पर पहुंच जाएं।

एसएसपी ने कहा कि ड्यूटी के दौरान अपना आचरण संयमित रखें और किसी भी प्रकार की अनावश्यक टिप्पणी न करें। किसी भी प्रकार की समस्या होने पर तत्काल उसकी जानकारी अपने प्रभारी अधिकारी को दें। विधानसभा स्थल के आसपास के होटल, पानी की टंकी व मोबाइल टावरों का बारीकी से मुआयना कर पुलिसकर्मी की ड्यूटी लगाई जाए। विधानसभा के आने-जाने वाले रास्तों पर कड़ी निगरानी रखी जाए। विधानसभा गेट ड्यूटी पर नियुक्त अधिकारी व कर्मचारी आने वाले व्यक्तियों की भली प्रकार से चेकिंग करें। केवल अधिकृत व्यक्तियों, पास धारकों व उनके वाहनों को ही अंदर जाने की अनुमति दी जाए।

विधानसभा तिराहे से डिफेंस कॉलोनी बैरियर तक रोड पर कोई भी वाहन खड़ा नहीं होना चाहिए। बैरियर ड्यूटी पर नियुक्त अधिकारी व कर्मचारी किसी जुलूस-प्रदर्शन के दौरान यह ध्यान रखें कि कोई भी अराजक तत्व बैरियर पार कर विधानसभा के निकट न पहुंचने पाए। इस दौरान पुलिस अधीक्षक नगर, देहात, यातायात, समस्त क्षेत्राधिकारी आदि उपस्थित रहे।

सत्र के दौरान यह बल रहेगा तैनात 
अपर पुलिस अधीक्षक –       07
पुलिस उपाधीक्षक –             13
प्रभारी निरीक्षक, थानाध्यक्ष – 17
उपनिरीक्षक –                    96
महिला उपनिरीक्षक –           10
मुख्य आरक्षी –                     07
आरक्षी –                            236
महिला आरक्षी –                    56
टीयर गैस –                         03 पार्टी
पीएसी – 02 कंपनी 1/2 सेक्शन पुरुष, 01 प्लाटून महिला
फायर टेंडर-                         05
क्यूआरटी –                           02
गार्द-                                    05
यातायात रूट देखकर ही घर से निकलें 
सत्र के दौरान व्यक्तिगत वाहनों को विशेष परिस्थितियों में ही डायवर्ट किया जाएगा। एसएसपी डॉ. योगेंद्र सिंह रावत ने बताया कि विधानसभा सत्र के दौरान धरना प्रदर्शन आदि को देखते हुए यातायात और कानून व्यवस्था के मद्देनजर प्रगति विहार, शास्त्रीनगर, हरिद्वार बाईपास और डिफेंस कालोनी प्रवेश द्वार से पहले बैरियर लगाए गए हैं। सभी तरह के भारी वाहनों को कारगी चौक व डोईवाला से दूधली रोड की ओर डायवर्ट किया जाएगा।

देहरादून से हरिद्वार, ऋषिकेश, टिहरी, चमोली जाने वाले वाहन नेहरू कालोनी फव्वारा चौक से पुलिया नंबर छह की ओर डायवर्ट किए जाएंगे। धर्मपुर चौक से आईएसबीटी की ओर जाने वाले वाहनों को माता मंदिर रोड होते हुए पुरानी बाईपास चौकी से आईएसबीटी की ओर भेजा जाएगा। मोहकमपुर की ओर से मसूरी जाने वाले वाहन जोगीवाला से रिंग रोड से लाडपुर से सहस्त्रधारा क्रासिंग से आईटी पार्क से मसूरी मार्ग की ओर भेजा जाएंगे। मोहकमपुर की ओर से देहरादून शहर की ओर आने वाले वाहन जोगीवाला से छह नंबर पुलिया से नेहरू कालोनी, आराघर, ईसी रोड होते हुए देहरादून भेजे जाएंगे।

उन्होंने बताया कि प्रत्येक संभावित जुलूस (अनुमति प्राप्त) केवल बन्नू स्कूल से प्रस्थान करेंगे और इनके वाहन भी बन्नू स्कूल में पार्क किए जाएंगे। जुलूस के बन्नू-स्कूल से प्रगति विहार बैरियर की ओर प्रस्थान करने पर रिस्पना से शहर की ओर आने वाले वाहनों को हरिद्वार बाईपास से पुरानी बाईपास चौकी की ओर भेजा जाएगा। यातायात का दबाव होने की स्थिति में डोईवाला से देहरादून की ओर आने वाली सिटी बस को कैलाश अस्पताल से यूटर्न लेकर वापस डोईवाला की ओर भेजा जाएगा। डिफेंस कालोनी जाने वाले व्यावसायिक वाहनों को नेहरू कॉलोनी थाना कट से पुरानी बाईपास चौकी की ओर डायवर्ट किया जाएगा।

स्थानीय निवासियों के व्यक्तिगत वाहनों को विशेष परिस्थितियों में ही डायवर्ट किया जाएगा। सामान्य स्थिति में व्यक्तिगत वाहनों को डायवर्ट नहीं किया जाएगा, लेकिन व्यावसायिक वाहनों को लगातार डायवर्ट किया जाएगा। वह किसी भी दशा में विधानसभा की ओर नही जाएंगे। एसएसपी ने बताया कि आवश्यकतानुसार अन्य मार्गों से भी यातायात को डायवर्ट किया जाएगा। आपातकालीन सेवा जैसे एंबुलेंस, फायर सर्विस, नगर निगम और अन्य सरकारी  व अनुमन्य वाहनों आदि को इन प्रतिबंधों से छूट रहेगी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed