लोक गायक नरेंद्र सिंह नेगी का नाम पद्म पुरस्कार के लिए भेजेगी सरकार, नेगी के 73 जन्‍मद‍िवस पर सीएम धामी ने की घोषणा

0

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने लोक गायक नरेंद्र सिंह नेगी के 73 वें जन्म दिवस पर उनका नाम पद्म पुरस्कार के लिए भेजने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि जल्द ही राज्य सरकार द्वारा इस संबंध में संस्तुति केंद्र को भेज दी जाएगी। उन्होंने कहा कि लोक गायक नरेंद्र सिंह नेगी समेत प्रदेश के लोक संस्कृति के रचनाकारों, लोकगायकों के जीवन परिचय व रचनाओं का अभिलेखीकरण कर पुस्तक के रूप में प्रकाशित किया जाएगा।

गुरुवार को मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने मुख्यमंत्री आवास में प्रसिद्ध लोकगायक नरेंद्र सिंह नेगी के जीवन दर्शन एवं व्यक्तित्व पर आधारित पुस्तक ‘सृजन से साक्षात्कार’ का विमोचन किया। उन्होंने कहा कि नरेंद्र सिंह नेगी ने समृद्ध लोक संस्कृति एवं सामाजिक सरोकारों को अपने गीतों एवं संगीत के माध्यम से देश व दुनिया तक पहुंचाने का काम किया है। वह वास्तव में समाज के सफल नायक के रूप में रहे हैं। उनके गीत राज्यवासियों को अपनी परंपराओं से जोडऩे में मददगार रहे हैं। उन्होंने उम्मीद जताई कि वह अपनी विशिष्ट रचनाधर्मिता से समाज को और बेहतर दिशा देने का काम करेंगे। मुख्यमंत्री ने घोषणा की कि लोकगायक नरेंद्र सिंह नेगी, मोहन उप्रेती, गिरीश तिवारी गिर्दा, हीरा सिंह राणा, शमशेर सिंह, जीत सिंह नेगी व चंद्र सिंह राही समेत अन्य प्रमुख रचानाकारों के जीवन परिचय व रचनाओं को अभिलेखीकरण कर पुस्तक के रूप में प्रकाशित किया जाएगा।

उच्च शिक्षा मंत्री डा धन सिंह रावत ने भी लोक संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए नरेंद्र सिंह नेगी के प्रयासों की सराहना की। कार्यक्रम में लोकगायक नरेंद्र सिंह नेगी ने मुख्यमंत्री का आभार प्रकट करते हुए कहा कि समाज के चेहरे पर मुस्कुराहट लाने का उनका प्रयास लगातार जारी रहेगा। वह भविष्य में भी अपने गीतों के माध्यम से समाज की सेवा करते रहेंगे। कार्यक्रम में डा योगेश धस्माना, डा नंद किशोर हटवाल, गणेश खुगसाल गणी, संजय दरमोड़ा, दिनेश शास्त्री, विपिन बलूनी, रामचरण जुयाल के साथ ही संस्कृति व सामाजिक सरोकारों से जुड़े व्यक्ति उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *