हॉकी में शानदार प्रदर्शन करने वाले सुमित के कोच वरुण अब हरिद्वार में तराश रहे खिलाड़ी 

0

टोक्यो ओलंपिक में 41 साल बाद हॉकी में पदक दिलाने वाली भारतीय टीम में शामिल सोनीपत के खिलाड़ी सुमित के कोच रहे वरुण बेलवाल अब हरिद्वार के खिलाड़ियों को तराश रहे हैं। वरुण बेलवाल का कहना है कि उनका मकसद हरिद्वार से भी सुमित जैसे खिलाड़ियों को तैयार करना है।

हरिद्वार के उप जिला क्रीड़ा अधिकारी वरुण बेलवाल भारतीय खेल प्राधिकरण की तरफ से हॉकी प्रशिक्षण केंद्र सोनीपत हरियाणा में भी हॉकी के कोच रह चुके हैं। वह अगस्त 2016 से अक्तूबर 2018 तक हॉकी खिलाड़ियों को प्रशिक्षण दे चुके हैं।

उत्तराखंड में उप जिला क्रीड़ा अधिकारी के 13 पदों पर निकली भर्ती की मेरिट लिस्ट में दूसरे स्थान पर आकर उन्होंने नवंबर 2018 में सोनीपत प्रशिक्षण केंद्र से इस्तीफा देकर हरिद्वार स्पोर्ट्स स्टेडियम में ज्वाइन किया।

सोनीपत हॉकी प्रशिक्षण केंद्र में वह सोनीपत जिले के कुराड़ गांव निवासी भारतीय हॉकी खिलाड़ी सुमित के कोच रहे चुके हैं। उप जिला क्रीड़ा अधिकारी वरुण बेलवाल का कहना है कि सुमित हॉफ लाइन और डिफेंस के खिलाड़ी हैं और वह अपनी भूमिका बहुत बेहतर ढंग से निभाते हैं।
सुमित यहां खिलाड़ियों को भी देते हैं टिप्स 
उन्होंने सुमित को प्रशिक्षण केंद्र में तैयार करने में अपनी अहम भूमिका निभाई। उन्होंने बताया कि दिसंबर 2016 में लखनऊ में हुए जूनियर वर्ल्ड कप में गोल्ड जितने वाली टीम में भी सुमित शामिल थे।

सीनियर वर्ग में 2017 में बंगलादेश के ढाका में हुए एशिया कप में भी भारतीय टीम ने गोल्ड मेडल जीता था। तब भी सुमित टीम में शामिल थे। वरुण बेलवाल का मार्गदर्शन अब हरिद्वार के हॉकी खिलाड़ियों को मिल रहा है। इससे भविष्य में हरिद्वार से भी सुमित जैसे खिलाड़ी हरिद्वार से निकलने की भी संभावनाएं है।

सोनीपत हॉकी प्रशिक्षण केंद्र से इस्तीफा देने के बाद भी वरुण बेलवाल से मिलने सुमित यहां आते हैं। इस दौरान वह हॉकी खिलाड़ियों के साथ अपने अनुभव और संघर्ष साझा करने के साथ टिप्स देते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed