उत्‍तराखंड में कोरोना योद्धाओं के लिए 205 करोड़ का प्रोत्साहन पैकेज, सीएम धामी ने की घोषणा

0

 मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कोरोना योद्धाओं व स्वास्थ्य क्षेत्र के लिए 205 करोड़ रुपये के प्रोत्साहन पैकेज की घोषणा की है। इससे 373568 कोरोना योद्धा लाभान्वित होंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना जैसी वैश्विक महामारी से लड़ाई में प्रदेश के स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों, चिकित्सकों, पैरा मेडिकल स्टाफ, चतुर्थ श्रेणी तथा अन्य कर्मचारियों ने दिन-रात समर्पण एवं सेवाभाव से काम किया है। इसकी वित्तीय रूप से भरपाई करना संभव नहीं है। फिर भी राज्य सरकार ने ऐसे कार्मिकों को प्रोत्साहित करने के लिए प्रोत्साहन राशि प्रदान करने का निर्णय लिया है।

सोमवार को मुख्यमंत्री आवास में आयोजित राज्य स्तरीय कोरोना योद्धा सम्मान समारोह में मुख्यमंत्री ने कहा कि आशा एवं आंगनबाड़ी कार्यकत्र्ताओं को आगामी पांच माह तक दो-दो हजार रुपये प्रतिमाह दिए जाएंगे। इसमें तकरीबन 46.44 करोड़ रुपये खर्च होंगे। स्वास्थ्य विभाग में समूह ग व घ के लगभग 10 हजार कर्मचारियों को एकमुश्त तीन-तीन हजार रुपये की प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। इसमें तीन करोड़ का खर्च आएगा। कोरोना संक्रमण के उपचार में लगे पांच हजार चिकित्सकों को एक मुश्त 10 हजार रुपये की प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। इसमें पांच करोड़ रुपये खर्च होंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार 1120 आशा कार्यकत्र्ताओं को टेबलेट भी देगी, जिसमें 1.92 करोड़ रुपये का खर्च आएगा। उन्होंने कहा कि सरकार ने प्रदेश में स्वास्थ्य सेवाओं को विस्तार देने का निर्णय लिया है। इसके तहत हरिद्वार व पिथौरागढ़ में मेडिकल कालेजों की स्थापना की जाएगी। सरकार दोनों कालेजों के लिए 70-70 करोड़ रुपये की धनराशि देगी। सरकार सभी कर्मचारियों में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए आयुर्वेदिक व होम्योपैथिक दवा के किट का वितरण भी करेगी। इसमें 1.21 करोड़ का खर्च आएगा।कार्यक्रम में स्वास्थ्य मंत्री डा धन सिंह रावत ने कहा कि कोरोना योद्धाओं ने विपरीत परिस्थितियों में काम किया। सरकार प्रदेश की सभी 70 विधानसभाओं में कोरोना योद्धाओं के लिए सम्मान समारोह आयोजित करेगी। स्वास्थ्य विभाग में सात हजार व्यक्तियों को रोजगार दिया जाएगा। कैबिनेट मंत्री गणेश जोशी ने कहा कि चिकित्सकों व कर्मचारियों का जितना सम्मान किया जाए कम है। चिकित्सक देवतुल्य हैं। इन्हीं के कारण आज कोरोना संक्रमण नियंत्रित स्थिति में है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *