भारत यात्रा को लेकर अमेरिका ने अपनी ट्रैवल एडवाइजरी में किया सुधार, नागरिकों को दी ये सलाह

0

अमेरिका ने भारत के लिए अपनी ट्रैवल एडवाइजरी में सुधार किया है और इसे स्तर 4 श्रेणी से स्तर 3 में अपग्रेड कर दिया है। इसके तहत नागरिकों से आग्रह किया गया है कि वो यात्रा पर पुनर्विचार करें और उनसे एक बार सेंटर्स फोर डिजीज कंट्रोल एंड प्रीवेंशन के सुझावों पर एक बार गौर करने को कहा गया है। बता दें कि स्तर 4 श्रेणी का मतलब ‘यात्रा नहीं करना’ है। अप्रैल महीने में भारत के लिए अमेरिका ने स्तर 4 यात्रा स्वास्थ्य नोटिस जारी किया था उस वक्त भारत कोरोना महामारी की दूसरी लहर से जूझ रहा था और यहां स्थिति काफी गंभीर थी। सीडीसी ने कुछ देशों को स्तर 3 के रूप में वर्गीकृत किया है जिसके बाद यूएस विदेश मंत्रालय की तरफ से एडवाइजरी जारी की गई है।

अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने नागरिकों से कहा है कि यदि आप विदेश यात्रा की योजना बना रहे हैं तो एक बार वैक्सीनेटेड और अनवैक्सीनेटेड यात्रियों के लिए सीडीसी के सुझावों की समीक्षा एक बार जरूर कर लें। विदेश मंत्रालय ने कहा कि यदि आप एफडीए द्वारा अधिकृत वैक्सीन की डोज ले चुके हैं, तो COVID-19 के गंभीर लक्षण विकसित होने का जोखिम आप में कम हो सकता है।

सीडीसी द्वारा COVID-19 को लेकर भारत के लिए लेवल 3 ‘ट्रैवल हेल्थ नोटिस’ जारी करने के बाद विदेश मंत्रालय की एडवाइजरी आई है। सीडीसी का सुझाव है कि लोगों उन देशों की यात्रा पर पुनर्विचार करना चाहिए जिन्हें स्तर 3 के रूप में वर्गीकृत किया गया है। यात्रा से पहले यह सुनिश्चित कर लें कि आपका पूर्णरूप से टीकाकरण किया गया हो।

इसके अलावा ताजा एडवाइजरी में नागरिकों को अपराध और आतंकवाद को लेकर अधिक सावधानी बरतने को कहा गया है। अप्रैल में, अमेरिका ने भारत के लिए एक स्तर 4 यात्रा स्वास्थ्य नोटिस जारी किया था क्योंकि देश उस वक्त COVID-19 की दूसरी लहर से जूझ रहा था। उस समय अमेरिकों को भारत की यात्रा ना करने की सलाह दी गई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *