प्रेमनगर में क्षतिग्रस्त पुश्ते से फिर खिसक रही है मिट्टी, यहां पर अभी भी बना हुआ है खतरा

0

प्रेमनगर में सड़क चौड़ीकरण कर बनाए गए पुश्ते का करीब 12 मीटर भाग बीते मंगलवार की मध्य रात्रि के बाद ढह गया था। गनीमत रही कि कोई वाहन इसकी चपेट में नहीं आया। रविवार दोपहर को बारिश के बीच इस हिस्से से दोबारा मिट्टी खिसकने लगी। लिहाजा, यहां पर अभी भी खतरा बना हुआ है।

राष्ट्रीय राजमार्ग खंड डोईवाला के अधिशासी अभियंता ओपी सिंह के मुताबिक पुश्ते की मरम्मत का काम भी शुरू कर दिया गया है। हालांकि, निरंतर बारिश होने के चलते फिलहाल काम को बंद करना पड़ गया। सुरक्षा के लिहाज से पुश्ते के क्षतिग्रस्त भाग के पास सड़क को बैरियर लगाकर बंद किया गया है। अधिशासी अभियंता ने बताया कि बारिश बंद होने के बीच काम कराने का प्रयास किया जा रहा है। एक सप्ताह के भीतर पुश्ते की मरम्मत करा दी जाएगी। यह कार्य ठेकेदार अपने खर्च पर करेगा। उधर, पुश्ते के क्षतिग्रस्त भाग के ऊपर अतिक्रमण कर बनाई गई दुकानों को खाली करा दिया गया था। मगर, शेष भाग पर एक दर्जन के करीब दुकानें अभी भी संचालित हो रही हैं। हाईकोर्ट के आदेश के बाद भी अतिक्रमण हटाओ अभियान से संबंधित टास्क फोर्स इस दिशा में कुछ नहीं कर पा रही है। आदेश की नाफरमानी के अलावा इस तरह का अतिक्रमण भविष्य में बड़ी दुर्घटना का कारण भी बन सकता है।

पुश्ते में दिया गया घुमाव खतरनाक

सड़क चौड़ीकरण के लिए राजमार्ग खंड ने पुश्ता तो बनाया, लेकिन इसकी सुरक्षा की तरफ ध्यान नहीं दिया। वजह यह है कि प्रेमनगर चौक के पास से शुरू हो रहे पुश्ते में हल्का मोड़ दिया गया है। ताकि पुश्ते के ऊपर अतिक्रमण कर जो दुकानें बनाई गई हैं, उनके लिए अतिरिक्त जगह मिल सके। हालांकि, इस प्रक्रिया में पुश्ता ढांग वाले भाग को पूरी मजबूती देता नहीं दिखता। यही इस भाग पर पानी भरा तो पुश्ते के शेष भाग को भी खतरा पैदा हो सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed