Uttarakhand Tourism: पर्यटक जल्द उठा सकेंगे नए पर्यटक स्थलों का लुत्फ, तैयारी में जुटा विभाग

0

प्राकृतिक सुंदरता व संसाधनों से भरपूर उत्तराखंड में हिमालय पर्वत श्रृंखला एक चमकदार गहने की तरह है। पर्यटन विभाग इसमें चार चांद लगाने की तैयारी कर रहा है। जल्द ही पर्यटक उत्तराखंड में नए-नए पर्यटक स्थलों का लुत्फ उठा सकेंगे। पर्यटन विभाग इसकी तैयारी में जुट गया है। उत्तराखंड को पर्यटक हब बनाने के लिए ’13 डिस्ट्रिक्ट-13 टूरिज्म डेस्टिनेशन योजना’ पर काम किया जा रहा है। इसके तहत उत्तराखंड के सभी 13 जिलों में जल्द ही नए पर्यटक स्थलों की तलाश कर उन्हें पर्यटकों से रूबरू कराया जाएगा।

पर्यटन सचिव दिलीप जावलकर ने 13 डिस्ट्रिक्ट -13 टूरिज्म डेस्टिनेशन योजना के तहत प्रदेश में नए पर्यटन स्थलों को विकसित करने के निर्देश दिए हैं। सचिव ने कहा कि उत्तराखंड की हसीन वादियां अपने आस-पास फैली खूबसूरती से पर्यटकों को आकॢषत करती हैं। ऐसे में देश-दुनिया से उत्तराखंड आने वाले पर्यटक अब देवभूमि की धरती से ग्रह और आकाशगंगा के अद्भुत नजारे भी देख सकेंगे। इसके लिए पर्यटन विभाग की ओर से कर्णप्रयाग तहसील के बेनीताल गांव को एस्ट्रो विलेज के रूप में विकसित किया जाएगा।

उन्होंने सभी जिला पर्यटन अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि जिले में नए पर्यटन स्थल तलाशने के साथ उनकी डीपीआर तैयार की जाए। ताकि उन्हें जल्द से जल्द पर्यटकों के लिए विकसित किया जा सके। उन्होंने कहा कि स्थानीय साधन जैसे पत्थर पठाल का इस्तेमाल करते हुए कोई भी आधारिक संरचना का निर्माण करवाएं, जिससे बाहर से आने वाले पर्यटक राज्य की संस्कृति से रूबरू हो सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed