अमेरिकी डाक्टर निकला हैती के राष्ट्रपति की हत्या का मास्टरमाइंड, पूछताछ में सामने आई महत्वपूर्ण जानकारी

0

हैती के राष्ट्रपति जोवेनेल मौसे की हत्या में महत्वपूर्ण सुराग मिले हैं। इस हत्या का मास्टरमाइंड हैती मूल का अमेरिकी डाक्टर 63 वर्षीय इमैनुएल सेनोन है। उसे गिरफ्तार कर लिया गया है। इमैनुएल ने ही फ्लोरिडा के एक समूह को हत्या का काम सौंपा था। इसके लिए उसने कुछ कोलंबियाई लोगों की भी भर्ती की थी।

हैती के पुलिस प्रमुख लियोन चा‌र्ल्स ने बताया कि इमैनुएल जून में यहां निजी विमान से आया था और उसने पूरी साजिश रची। उसने यहां की एक कंपनी से भी संपर्क किया था। जांच एजेंसियों ने इस मामले में यह भी देखना शुरू कर दिया है कि पूरी योजना में हैती के सुरक्षा बलों की तो कोई भूमिका नहीं है। यह आश्चर्यजनक है कि किसी सुरक्षाकर्मी को नुकसान पहुंचाए बिना राष्ट्रपति की हत्या और उनकी पत्नी को गंभीर रूप से घायल कर दिया गया।

राष्ट्रपति पर हमले के मामले में गिरफ्तार मास्टरमाइंड इमैनुएल सेनोन के संबंध में अमेरिका की कानून प्रवर्तन और खुफिया एजेंसियां भी जांच कर रही हैं।

ऐसा लगता है कि हमले के लिए भाड़े पर लाए हत्यारों का इमैनुएल ने बड़ी चतुराई से इस्तेमाल किया था। इमैनुएल के साथ इस साजिश में शामिल और हैती में पुलिस आपरेशन में मारे गए मौरिसियो रिवेरो की पत्नी ने कहा है कि उनके पति के पास किसी का फोन आया था, जिसने उसे एक बेहतर काम में लगाने की पेशकश की थी।

महत्वाकांक्षी है हत्या का मास्टरमाइंड

एपी के अनुसार, मास्टरमाइंड डाक्टर इमैनुएल सेनोन पादरी भी है। वह अति महत्वाकांक्षी है। इमैनुएल ने एक बार अपने देश का नेतृत्व करने की इच्छा जताई थी। इस संबंध में उसने यू ट्यूब पर एक वीडियो भी अपलोड किया था।

हैती में अमेरिकी सेना भेजने का निर्णय अभी खारिज नहीं

रायटर के अनुसार, व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव जेन साकी ने कहा कि हैती के कार्यवाहक प्रधानमंत्री क्लाउड जोसेफ के सेना भेजने के प्रस्ताव की अभी समीक्षा की जा रही है। प्रस्ताव को अभी खारिज नहीं किया गया है। हैती ने अमेरिका से प्रमुख स्थानों पर सुरक्षा के लिए सेना भेजने का आग्रह किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed