24 घंटे में 264 नए संक्रमित मिले, सात की मौत, 345 मरीज हुए ठीक 

0

उत्तराखंड में पिछले 24 घंटों में कोरोना संक्रमण के 264 नए मामले सामने आए हैं। वहीं सात मरीजों की मौत हुई है। इसके अलावा आज 345 मरीजों को ठीक होने के बाद घर भेजा गया। वहीं, आज कुल संक्रमितों की मौत का आंकड़ा सात हजार पार पहुंच गया है।

स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी बुलेटिन के अनुसार, गुरुवार को 28671 सैंपलों की जांच रिपोर्ट निगेटिव आई है। वहीं, अल्मोड़ा में 17, बागेश्वर में 12, चमोली में आठ, चंपावत में 26, देहरादून में 55, हरिद्वार में 45, नैनीताल में 12, पौड़ी में 14, पिथौरागढ़ में 27, रुद्रप्रयाग में सात, टिहरी में 11, ऊधमसिंह नगर में 24 और उत्तरकाशी में छह मामले सामने आए हैं।

प्रदेश में अब तक कोरोना के कुल मामलों की संख्या तीन लाख 38 हजार 66 हो गई है। इनमें से तीन लाख 21 हजार 807 लोग ठीक हो चुके हैं। वहीं, सक्रिय मामलों की संख्या घटकर 3471 पहुंच गई है। राज्य में कोरोना के चलते अब तक चुल 7011 लोगों की जान जा चुकी है।

ब्लैक फंगस के 10 नए मरीज, दो की मौत
प्रदेश में ब्लैक फंगस के मामले और मौतें लगातार बढ़ रहे हैं। बृहस्पतिवार को देहरादून जिले में 10 नए मरीज मिले हैं, जबकि दो की मौत हुई है। अब तक ब्लैक फंगस के कुल मामलों की संख्या 423 हो गई है, जबकि 73 मरीजों की मौत हो चुकी है। स्वास्थ्य विभाग की जारी हेल्थ बुलेटिन के अनुसार बृहस्पतिवार को एम्स ऋषिकेश में छह और हिमालयन हॉस्पिटल जौलीग्रांट में चार मरीजों में ब्लैक फंगस की पुष्टि हुई है। दोनों ही अस्पतालों में भर्ती एक-एक मरीज ने इलाज के दौरान दमतोड़ा है। अब तक देहरादून जिले में ब्लैक फंगस के 374 मामले सामने आ चुके हैं। जबकि नैनीताल में 44, उत्तरकाशी में दो, हरिद्वार जिले में तीन मामले मिले हैं। वहीं, 49 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं।
विदेश जाने वालों को 28 दिन में लगेगी वैक्सीन की दूसरी डोज
प्रदेश से जो लोग नौकरी, पढ़ाई, कोरोबार के मकसद से विदेश जाने की तैयारी कर रहे हैं और कोविड वैक्सीन की पहली डोज लगा चुके हैं। उन्हें सरकार ने पहली व दूसरी डोज के बीच की समय अवधि में छूट दी है।

विदेश जाने वालों को 28 दिन बाद दूसरी डोज लग सकेगी। उन्हें मुख्य चिकित्साधिकारी कार्यालय में विदेश जाने का वीजा व अन्य प्रमाण पत्र दिखाने होंगे। बाकी लोगों के लिए वैक्सीन लगवाने की गाइडलाइन पूर्व की भांति रहेगी।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन निदेशक डा. सरोज नैथानी का कहना है कि विदेश जाने वालों को दूसरी डोज लगाने में समय सीमा में कम किया गया है। ऐसे लोगों को वीजा, पासपोर्ट व अन्य प्रमाण पत्र प्रस्तुत करने होंगे। जिसके 28 दिन के बाद दूसरी डोज लगा सकते हैं। बाकी लोगों के लिए कोविड वैक्सीन लगाने की गाइडलाइन पहले की तरह रहेगी, जिसमें 84 दिन के बाद वैक्सीन की दूसरी डोज लगाई जाएगी।
वैक्सीन की कमी से धीमी पड़ रही टीकाकरण की रफ्तार
प्रदेश में कोविड वैक्सीन की कमी के कारण टीकाकरण की रफ्तार कम हो रही है। मई की तुलना में जून में अब तक 12 प्रतिशत कम टीकाकरण हुआ है। प्रदेश में 18 से 44 आयु वर्ग के लिए फिर से टीकों की कमी हो गई है। हालांकि स्वास्थ्य विभाग ने 70 हजार से अधिक डोज का आर्डर किया है। सरकार को उम्मीद है कि 21 जून के बाद केंद्र से मिलने वाली वैक्सीन में तेजी आने से टीकाकरण की रफ्तार बढ़ेगी।

प्रदेश में 16 जनवरी से कोविड टीकाकरण अभियान शुरू किया गया था। अब तक 27.46 लाख अधिक लोगों को वैक्सीन की पहली खुराक लग चुकी है। जबकि 7.24 लाख से ज्यादा को दूसरी डोज के साथ टीकाकरण पूरा किया गया है। वैक्सीन की कमी के कारण प्रदेश में टीकाकरण की रफ्तार धीमी हो रही है। 1 से 15 अप्रैल को प्रदेश में 7.32 लाख लोगों को वैक्सीन लगी थी। वहीं, मई में इसी समय अंतराल में 5.62 लाख से अधिक लोगों ने टीका लगवाया। जबकि जून में अब तक 4.96 लाख को टीका लग चुका है।

सोशल डेवलपमेंट फार कम्युनिटी फाउंडेशन के अध्यक्ष अनूप नौटियाल का कहना है कि अप्रैल से टीकाकरण में लगातार कमी आ रही है। प्रदेश में मानसून आ चुका है। ऐसे में टीकाकरण कार्य प्रभावित हो सकता है।

यह है स्थिति 
महीना                टीकाकरण
1 से 15 अप्रैल        732261
1 से 15 मई           562421
1 से 15 जून          496720

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed