प्रदेश में ब्लैक फंगस के सात नए मरीज मिले, सात संक्रमितों की हु़ई मौत

0

उत्तराखंड में ब्लैक फंगस (म्यूकरमायसिस) के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। बुधवार को देहरादून जिले में सात नए मरीजों में ब्लैक फंगस की पुष्टि हुई है। जबकि सात मरीजों ने इलाज के दौरान दमतोड़ा है।

स्वास्थ्य विभाग के अनुसार कुल मरीजों की संख्या 222 और 23 मरीजों की मौत हो चुकी है। जबकि नैनीताल जिले में 20 मरीज और तीन की मौत हुई है। ऊधमसिंह नगर जिले में एक मरीज और एक की मौत हुई है।

ब्लैक फंगस के सबसे अधिक 147 मरीज एम्स ऋषिकेश में भर्ती है। जबकि हिमालयन अस्पताल जौलीग्रांट में 26, दून मेडिकल कॉलेज में 12, सुशीला तिवारी मेडिकल काॅलेज में 15 मरीजों का इलाज चल रहा है।
सुशीला तिवारी अस्पताल में चार और मरीज भर्ती
सुशीला तिवारी अस्पताल में ब्लैक फंगस के चार और मरीज भर्ती कराए गए हैं। इनमें दो संदिग्ध हैं और दो में ब्लैक फंगस की पुष्टि हो गई है। सितारंगज निवासी 65 वर्षीय वृद्धा, काशीपुर निवासी 68 वर्षीय बुजुर्ग, खटीमा निवासी 44 वर्षीय व्यक्ति और बिलासपुर रामपुर निवासी 65 वर्षीय वृद्धा को भर्ती कराया गया है। बताया कि दो की ब्लैक फंगस की रिपोर्ट पॉजिटिव है जबकि दो का इंतजार है। ब्लैक फंगस के दो मरीजों की बृहस्पतिवार को सर्जरी की जाएगी।

जिले में बुधवार को नैनीताल जिले में कोविड के 119 नए केस आए। जबकि 632 की रिपोर्ट का इंतजार है। एसटीएच मे एमएस डॉ. अरुण जोशी ने बताया कि कोविड के 129 मरीज भर्ती हैं। नौ मरीजों को डिस्चार्ज किया गया। 302 ऑक्सीजन बेड और 12 आईसीयू बेड खाली हैं। कोविड के 18 मरीजों की हालत अतिगंभीर है और 35 गंभीर हैं। कोविड से दो मरीजों की मौत हुई।
ब्लैक फंगस के 450 इंजेक्शन का कोटा आवंटित
हरिद्वार जनपद को ब्लैक फंगस के 450 इंजेक्टशन का कोटा आवंटित कर दिया गया है। अधिकृत तीनों हॉस्पिटल सीधे शासन से इंजेक्शन ला सकेंगे। हालांकि, फिलहाल ब्लैक फंगस का कोई मरीज जिले में नहीं है।

कोरोना संक्रमण के बाद ब्लैक फंगस ने दस्तक दे दी थी, जिससे जिला प्रशासन में हड़कंप मच गया था। जनपद में ब्लैक फंगस के उपचार के लिए कोई इंजेक्शन नहीं होने के कारण 13 मरीजों में से 12 को एम्स ऋषिकेश में भर्ती किया गया और एक मरीज का उपचार जौलीग्रांट में इलाज चल रहा है। स्वास्थ्य विभाग की ओर से मरीजों का उपचार जिले में ही करने के लिए शासन से ब्लैक फंगस इंजेक्शनों की मांग की गई थी।

इससे बुधवार को जनपद के लिए तात्कालिक रूप से 450 इंजेक्शनों का कोटा आवंटित कर दिया गया है। सीएमओ डॉ. एसके झा ने बताया कि ब्लैक फंगस के उपचार के लिए अधिकृत हॉस्पिटल जया मैक्सवेल हरिद्वार, मिल्ट्री हॉस्पिटल रुड़की और विनय विशाल हॉस्पिटल को 150-150 ब्लैक फंगस इंजेक्शन का कोटा आवंटित कर दिया गया है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed