आईएमए पीओपी 2021: कोरोना संकट के बीच 12 जून को होगी पासिंग आउट परेड, कैडेट्स के परिजन नहीं होंगे शामिल

0

भारतीय सैन्य अकादमी (आईएमए) में पासिंग आउट परेड आगामी 12 जून को होगी। कोरोना संक्रमण को देखते हुए इस बार भी परेड में कई तरह की पाबंदियां होंगी। पास आउट हो रहे जेंटलमैन कैडेट्स के परिजन पीओपी में शामिल नहीं हो सकेंगे। वहीं सेना के चुनिंदा अधिकारी ही परेड में शिरकत करेंगे। बताया जा रहा है कि परेड की कवरेज के लिए इस बार चुनिंदा मीडिया संस्थानों के प्रतिनिधियों को ही प्रवेश मिलेगा।

अकादमी में पीओपी को लेकर तैयारियां चल रही हैं। पीओपी से पहले ग्रेजुएशन सेरेमनी, अवॉर्ड सेरेमनी व फुल ड्रेस रिहर्सल परेड भी होगी। कोरोनाकाल में यह दूसरा अवसर है जब कैडेट्स के परिजन पीओपी में शामिल नहीं हो सकेंगे। इससे पहले पिछले वर्ष जून में हुई पासिंग आउट परेड में भी कैडेटों के परिजन शामिल नहीं हुए थे। अकादमी के सैन्य अधिकारियों व उनके परिवार के सदस्यों ने कैडेटों के कंधों पर सितारे लगाए थे।

हालांकि इसके बाद दिसंबर 2020 में कोरोना के मामले कम होने पर कैडेट्स के परिजनों को पीओपी में शामिल होने दिया गया था। लेकिन, इस बार कोरोना के कहर को देखते हुए ज्यादा सावधानी बरती जा रही है।

पिछले साल दिसंबर में हुई परेड में भारतीय सेना को मिले थे 325 जांबाज 
साल 2020 के दिसंबर में हुई पीओपी में भारतीय सैन्य अकादमी से डेढ़ साल का प्रशिक्षण पूरा कर 325 युवा अफसर सेना का हिस्सा बने थे। इनमें उत्तराखंड के 24 युवा भी शामिल थे। इसके अलावा अफगानिस्तान सहित मित्र देशों के 70 जेंटलमैन कैडेट भी आईएमए से पास आउट हुए थे।

पासिंग आउट परेड में रखा गया था कोरोना नियमों का ध्यान
कोरोना संक्रमण के कारण पिछले साल भी पीओपी में कैडेट्स के कुछ ही परिजन शामिल नहीं हुए थे। वहीं, पासिंग आउट परेड में सोशल डिस्टेंसिंग के साथ ही सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए गए थे। साथ ही कैडेट्स को मास्क लगाना अनिवार्य किया गया था।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed