उत्तराखंड : देर रात आंधी के साथ झमाझम बरसे बदरा, पर्वतीय क्षेत्रों में आज बारिश और बर्फबारी की संभावना

0

राज्य के मैदानी क्षेत्रों से लेकर पर्वतीय इलाकों में कई दिनों तक सामान्य रहने के बाद एक बार फिर मौसम का मिजाज बदलने लगा है। इसी क्रम में शुक्रवार देर रात देहरादून और हरिद्वार में तेज हवाओं के साथ झमाझम बारिश हुई। देर रात बारिश के साथ ओलावृष्टि भी हुई। अभी बारिश रुकी हुई है। राज्य के लगभग सभी इलाकों में बादल छाए हुए हैं।

हल्की से मध्यम बारिश होने के साथ ही बर्फबारी की संभावना
मौसम विभाग के मुताबिक शनिवार को जहां राज्य के कुमाऊं और गढ़वाल क्षेत्रों के पर्वतीय इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश होने के साथ ही बर्फबारी की संभावना है, वहीं राजधानी देहरादून में बादल छाए रहेंगे।

तेज गर्जना के साथ ही बिजली गिरने की भी संभावना
मौसम विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक राज्य के अल्मोड़ा, नैनीताल, पिथौरागढ़, चंपावत जैसे जिलों में तेज गर्जना के साथ ही बिजली गिरने की भी संभावना है।

मौसम विज्ञानियों के मुताबिक राजधानी देहरादून व आसपास के इलाकों में शनिवार को आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। कुछ क्षेत्रों में तेज गर्जना के साथ ही हल्की बारिश की भी संभावना मौसम विज्ञानियों की ओर से जताई गई है। जहां तक अधिकतम और न्यूनतम तापमान का सवाल है तो अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेंटीग्रेड और न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेंटीग्रेड रहेगा।

दूसरी ओर राजधानी देहरादून व आसपास के इलाकों में शुक्रवार को आसमान में बादल छाए रहे। बादल छाए रहने से पारा तीन डिग्री नीचे गिर गया, जिससे लोगों ने गर्मी से थोड़ी राहत की सांस ली। हालांकि उमस से लोग काफी परेशान रहे।

बंगाल की खाड़ी से मिलने वाली नमी से बदलेगा मौसम
बंगाल की खाड़ी से मिलने वाली नमी के कारण मौसम का मिजाज फिर बदलेगा। राज्य मौसम विज्ञान केंद्र ने अगले 24 घंटों में कुमाऊं मंडल के पर्वतीय क्षेत्रों में कहीं-कहीं हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी की संभावना जताई है। गढ़वाल मंडल में हल्की बारिश हो सकती है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *