उत्तराखंड: कर्फ्यू के बाद और बढ़ी सख्ती, शादी में केवल 100 लोग ही होंगे शामिल, मास्क न पहनने पर जुर्माना भी बढ़ा :तीरथ सिंह रावत

0

उत्तराखंड में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए सीएम तीरथ सिंह रावत ने रविवार शाम अधिकारियों की आपात बैठक बुलाई। शनिवार को दो दिन के कर्फ्यू के आदेश के बाद अब प्रदेश सरकार ने और सख्ती बढ़ा दी है। अब प्रदेश में विवाह समारोह में 200 नहीं केवल 100 लोग ही शामिल हो सकेंगे। साथ ही कोरोना से बचाव के नियमों को तोड़ने और मास्क न पहनने पर जुर्माने की राशि भी 300 रुपये से बढ़ा कर 500 रुपये कर दी गई है।

सरकार ने 15 अप्रैल को जारी एसओपी में विवाह समारोहों सहित अन्य आयोजनों में लोगों के एकत्रित होने की अधिकतम सीमा 200 तय की थी। लेकिन कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए अब इस फैसले को सरकार ने बदल दिया है।

वहीं, सीएम ने कहा कि कोविड 19 के उपचार से संबंधित दवाइयों की ब्लैक मार्केटिंग कतई बर्दाश्त नहीं की जाएगी। सरकार की टेस्ट , ट्रैक और ट्रीट ही सर्वोच्च प्राथमिकता है। उन्होंने अधिकारियों को होम आइसोलेशन में कोविड किट तुरंत उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। साथ ही वरिष्ठ अधिकारियों को 24 घंटे कोविड केयर सेंटर और अस्पतालों की व्यवस्था पर ध्यान देने के भी निर्देश दिए।
चारधाम यात्रा के लिए नेगेटिव रिपोर्ट जरूरी
चारधाम यात्रा और हेमकुंड साहिब की यात्रा पर आने वालों के लिए आरटीपीसीआर की नेगेटिव रिपोर्ट जरूरी होगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि फिलहाल के लिए यह व्यवस्था की जाए। वहीं, पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने भी स्पष्ट किया कि चारधाम के लिए तीन नहीं, सिर्फ एक ही टेस्ट की रिपोर्ट जरूरी है।

आर्थिकी को बचाने की कार्ययोजना बनेगी
मुख्यमंत्री ने कहा कि कोविड के बढ़ते मामलों से प्रदेश की आर्थिकी को नुकसान होने की आशंका है। इस नुकसान को कम से कम करने की कार्ययोजना तत्काल बनाई जाए।

भविष्य में स्थिति ज्यादा न बिगड़ने देने के लिए वर्तमान में लागू गाइडलाइन का पूरी तरह से पालन करवाने के निर्देश दिए गए हैं। राज्य सीमा पर जरूरत के हिसाब से चेकपोस्ट स्थापित करने और बिना आरटीपीसीआर नेगेटिव रिपोर्ट के किसी को भी आने की अनुमति न देने, अधिक से अधिक टेस्टिंग पर फोकस करने को भी कहा गया है।
-तीरथ सिंह रावत, मुख्यमंत्री उत्तराखंड

हर जिले में कोविड केयर सेंटर और आईसीयू बेड बढ़ाने पर काम किया जा रहा है। विशेष तौर पर देहरादून, हरिद्वार, हल्द्वानी में बेड की संख्या काफी बढ़ाई जा रही है। बड़े अस्पतालों व मेडिकल कॉलेजों को भी 100-100 बेड की अतिरिक्त क्षमता सृजित करने को कहा गया है। देहरादून, रुड़की व काशीपुर में तीन आक्सीजन जनरेशन प्लांट कार्यरत हैं। इनके अतिरिक्त आठ नए आक्सीजन जनरेशन प्लांट लगाए गए हैं। हर जिले को 20-20 डाक्टर मिल जाएंगे।
-डॉ.पंकज पांडेय, प्रभारी सचिव स्वास्थ्य

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed