लॉकडाउन से लेकर नाइट कर्फ्यू तक, कोरोना से बचाव के लिए इन राज्यों ने उठाए सख्त कदम

0

कोरोना महामारी की दूसरी लहर से जूझ रहे देश में संक्रमण से बचाव के लिए मेडिकल टीम के साथ प्रशासन भी तमाम उपायों में लगी है। एक ओर जहां तीसरे कोरोना वैक्सीन स्पुतनिक V के इमरजेंसी इस्तेमाल के लिए अप्रूवल दी गई वहीं राज्यों में  प्रशासन की ओर से नाइट कर्फ्यू और लॉकडाउन समेत अनेकों पाबंदियां लगाई जा रही है।

दिल्ली में 30 अप्रैल तक नाइट कर्फ्यू

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली  में रात के 10 बजे से सुबह 5 बजे तक नाइट कर्फ्यू लागू है। यह कर्फ्यू 6 अप्रैल से शुरू हुआ और 30 अप्रैल तक जारी रहेगा।  कोविड मामलों के तेजी से सामने आ रहे आंकड़ों को देखते हुए लोगों के बीच एक बार फिर लॉकडाउन का खौफ है। कुछ प्रवासी मजदूरों ने तो घर लौटना शुरू भी कर  दिया है। इसके साथ ही दिल्ली के सभी स्कूल कॉलेज को बंद कर दिया गया है। सार्वजनिक कार्यक्रमों व शादी विवाह के लिए लोगों के लिए संख्या निर्धारित की गई है। खुली जगह में 200 और बंद जगह में 100 लोगों के शामिल होने की अनुमति है। इसके अलावा राजधानी से सटे नोएडा-ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद और हापुड़ में नाइट कर्फ्यू लागू है और यह 17 अप्रैल तक प्रभावी है। इस बीच आवश्यक सेवाओं को छूट है।

छत्तीसगढ़ के इन जिलों में लॉकडाउन 

छत्तीसगढ़ में भी प्रशासन ने कोरोना संक्रमण में तेजी के मद्देनजर कुछ जिलों में आज से लॉकडाउन लगा दिया है जो दस दिनों तक जारी रहेगा। इन जिलों में सरगुजा (Surguja), सूरजपुर (Surajpur), गारियाबंद (Gariaband) और जांजगिर-चंपा (Janjgir-Champa) शामिल है जहां 13-23 अप्रैल तक लॉकडाउन रहेगा। छत्तीसगढ़ के रायपुर में संपूर्ण लॉकडाउन लगाने का फैसला लिया गया है। आदेश में कहा गया है कि रायपुर जिला अन्तर्गत संपूर्ण क्षेत्र को 9 अप्रैल शाम छह बजे से 19 अप्रैल सुबह छह बजे तक कंटेनमेंट जोन घोषित किया गया है। इस दौरान जिले की सीमाएं सील रहेगी। 11 दिनों में मेडिकल दुकानों को खोलने की अनुमति होगी। लॉकडाउन के दौरान सभी धार्मिक, सांस्कृतिक और पर्यटन स्थल बंद रहेंगे। वहीं दुर्ग में 6 अप्रैल से ही लॉकडाउन शुरू हो चुका है, जो 14 अप्रैल तक चलेगा।

महाराष्ट्र मे अभी नाइट कर्फ्यू

सर्वाधिक संक्रमित महाराष्ट्र में अभी नाइट कर्फ्यू है। जल्द ही यहां संपूर्ण लॉकडाउन की संभावना है। यहां के रेस्टोरेंट और पब बंद कर दिए गए हैं। खाना पैक या पार्सल कराने की सुविधा जारी है। स्कूल-कॉलेज बंद कर दिए गए हैं। सार्वजनिक कार्यक्रमों पर पाबंदी है। शादी में सिर्फ 50 लोग शामिल होने की अनुमति है।

भोपाल में ‘कोरोना कर्फ्यू’  

मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में जिस तरह से कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं उसे देखते हुए कोरोना कर्फ्यू लागू करने का निर्णय लिया गया है। अब 19 अप्रैल की सुबह 6 बजे तक कोरोना कर्फ्यू जारी रहेगा। मध्‍य प्रदेश सरकार के मंत्री विश्‍वास सारंग ने यह जानकारी दी। क्राइसेस मैनेजमेंट कमेटी की बैठक में यह निर्णय लिया गया। आज रात नौ बजे से यह कर्फ्यू प्रभावी हो जाएगा।

राजस्थान में कोरोना के कारण ‘बंद’

राजस्थान में 5 अप्रैल से 19 अप्रैल के बीच जिम, सिनेमा हॉल, एम्यूजमेंट पार्क और स्विमिंग पूल बंद रहेंगे। साथ ही सरकार ने पहली से 9वीं के क्लास बंद करने के भी निर्देश दिए हैं। सरकार ने पोस्ट ग्रेजुएशन और ग्रेजुएशन के लास्ट ईयर को छोड़कर कॉलेजों में चलने वाली बाकी सभी कक्षाओं को भी बंद करने की घोषणा की है।

उत्तर प्रदेश में नाइट कर्फ्यू 

उत्तर प्रदेश के अधिकांश जगहों में नाइट कर्फ्यू की शुरुआत हो चुकी है। 500 से अधिक कोरोना संक्रमण के मामलों वाले 13 जिलों में जिलाधिकारी को अधिकार दिए गए हैं कि वो चाहें तो रात में सड़कों पर आवाजाही बंद कर सकते हैं।  इसके बाद लखनऊ में नाइट कर्फ्यू लगाने का फैसला लिया गया है। आज से लखनऊ में नाइट कर्फ्यू लागू कर दिया जाएगा। ये रात नौ से सुबह 6 बजे तक रहेगा और आवाजाही प्रतिबंधित होगी।  इसके साथ ही कानपुर और वाराणसी में भी नाइट कर्फ्यू और कई पाबंदियां लागू कर हैं।

पंजाब में नाइट कर्फ्यू की बढ़ाई गई अवधि

पंजाब में नाइट कर्फ्यू की अवधि बढ़ाई जाएगी। रात 9 बजे से सुबह 5 बजे तक का रात्रिकालीन कर्फ्यू सभी 22 जिलों में लागू रहेगा। नई पाबंदियों के तहत बंद जगह में अंतिम संस्कार या शादियों में बस 50 और खुली जगह में ऐसे अवसरों में बस 100 अतिथियों की अनुमति होगी। ये आदेश 30 अप्रैल तक प्रभावी रहेगा।

गुजरात के 20 शहर नाइट कर्फ्यू  

गुजरात सरकार ने 30 अप्रैल तक राज्य के 20 शहरों में नाइट कर्फ्यू लगा दिया है। इसके तहत रात 8 बजे से सुबह 6 बजे तक पाबंदियां लागू हैं। सरकार ने 30 अप्रैल तक राजनीतिक या सामाजिक समारोहों पर भी प्रतिबंध लगा दिया है। शादी में शामिल होने वाले लोगों की संख्या भी सीमित कर दी गई है।

हरियाणा में भी नाइट कर्फ्यू 

हरियाणा के गृहमंत्री अनिल विज के ऐलान के बाद तमाम शहरों में रात 9 बजे से सुबह 5 बजे तक नाइट कर्फ्यू लागू कर दिया गया है। इस दौरान आवश्यक सेवाओं के लिए अनुमति होगी और गैर जरूरी सभी चीजों की दुकानें बंद रहेंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *