104 नए संक्रमित मिले, गुजरात से ऋषिकेश आए बस के सभी 22 यात्री पॉजिटिव

0

उत्तराखंड में फिर से कोरोना संक्रमण पैर पसार रहा है। बीते 24 घंटे में प्रदेश में 104 संक्रमित मरीज आए हैं। अब एक्टिव केस की संख्या भी लगातार बढ़ रही है। वहीं, मरीजों की मौत के मामले थमने लगे हैं। प्रदेश में कुल संक्रमितों की संख्या 98552 हो गई है।

स्वास्थ्य विभाग के अनुसार सोमवार को 11732 सैंपलों की जांच रिपोर्ट निगेटिव आई है। वहीं, हरिद्वार में सबसे ज्यादा 43, देहरादून में 36, नैनीताल में आठ, ऊधमसिंह नगर में नौ, पिथौरागढ़ और टिहरी में तीन-तीन, पौड़ी और उत्तरकाशी में एक-एक मरीज सामने आया है।

सोमवार को 71 मरीजों को ठीक होने के बाद डिस्चार्ज किया गया। इन्हें मिलाकर 94533 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं। संक्रमितों की तुलना में ठीक होने वाले मरीजों की संख्या कम होने से सक्रिय मरीज बढ़ रहे हैं। वर्तमान में 894 सक्रिय मरीजों का इलाज चल रहा है।

गुजरात से आए 22 यात्री पॉजिटिव
वहीं, गुजरात से 22 यात्री लेकर ऋषिकेश आई बस के सभी यात्री कोरोना संक्रमित मिले हैं। बस चार दिन पहले ऋषिकेश आई थी। सभी यात्रियों के आरटी पीसीआर सैंपल मुनिकीरेती में लिए गए थे। आज सभी यात्रियों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई। बत दें कि यात्री  सैंपलिंग के बाद नीलकंठ और शीशम झाड़ी स्थित आश्रम में रुके थे। चिकित्सा प्रभारी फकोट ब्लॉक डॉ जगदीश जोशी ने बताया कि गुजरात से आए सभी यात्रियों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। सभी यात्री ऋषिकेश से जा चुके हैं।
सीएम के कोरोना पॉजिटिव होने से कुंभनगरी में हड़कंप
मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत की कोविड रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद कुंभगनरी में भी हड़कंप है। पिछले 10 दिनों के दौरान सीएम तीन दिन हरिद्वार में विभिन्न कार्यक्रमों और बैठक में शामिल हुए थे। कई संत, नेता, अधिकारी, संस्थाओं के पदाधिकारी और सामाजिक कार्यकर्ता उनके संपर्क में आए। अब स्वास्थ्य विभाग ने संपर्क में आए सभी लोगों के चिह्नीकरण की कार्रवाई शुरू कर दी है।

मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत के कोरोना संक्रमित निकलने के बाद प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग हरकत में आ गया है। मुख्यमंत्री 11 मार्च को शाही स्नान के दौरान हरकी पैड़ी पहुंचे थे। उन्होंने पंचायती अखाड़ा श्री निरंजनी के संतों साथ मां गंगा की पूजा-अर्चना भी की थी। इसके बाद मुख्यमंत्री ने 14 मार्च को ऋषिकुल में नेत्र कुंभ का शुभारंभ किया। इस कार्यक्रम में भाजपा नेता, आयोजनकर्ता समिति, अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष श्री महंत नरेंद्र गिरि समेत सैंकड़ों लोग मुख्यमंत्री के सीधे सपंर्क में आए थे।

मुख्यमंत्री ने कनखल स्थित हरिहर आश्रम में लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष मदन कौशिक, गन्ना राज्यमंत्री यतीश्वरानंद और जूना पीठाधीश्वर स्वामी अवधेशानंद से भी मुलाकात की। तीसरी बार मुख्यमंत्री तीरथ रावत 20 मार्च को 120 करोड़ की कुंभ योजनाओं के लोकार्पण और अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की थी। इस कार्यक्रम में केंद्रीय शिक्षा मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष मदन कौशिक, राज्यमंत्री यतीश्वरानंद, रानीपुर विधायक आदेश चौहान, ज्वालापुर विधायक सुरेश राठौर, दर्जाधारी, राकेश राजपूत, विनोद आर्या, सुशील चौहान और भाजपा जिला अध्यक्ष डॉ. जयपाल चौहान ने मुख्यमंत्री के साथ मंच साझा किया था।

केंद्रीय मंत्री समेत सभी नेता समीक्षा बैठक में भी शामिल हुए थे। मुख्यमंत्री ने बैरागी कैंप में भी संतों से भेंट की थी। इससे पहले सुबह मुख्यमंत्री ने ने हरकी पैड़ी में गंगा पूजन किया था। पूजा गंगा सभा के पदाधिकारियों ने संपन्न कराया था। इस दौरान किन्नर अखाड़ा की आचार्य महामंडलेश्वर डॉ. लक्ष्मी नारायण त्रिपाठी और अन्य संत मुख्यमंत्री से दो बार मिले थे।

मुख्यमंत्री के संपर्क में आए लोगों को चिन्हित किया जा रहा है। संपर्क में आए सभी लोगों से होम आइसालेट होने की अपील की जा रही है। चिन्हीकरण के साथ सभी लोगों की कोरोना जांच की जाएगी।
-डॉ. एसके झा, सीएमओ, हरिद्वार

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed