अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर उत्तराखंड की उद्यमी हिरेशा वर्मा को सम्मानित किया जाएगा

0

भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद की ओर से अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर उत्तराखंड की उद्यमी हिरेशा वर्मा को सम्मानित किया जाएगा। मशरूम उत्पादन में अग्रणी हिरेशा वर्मा को केंद्र सरकार के भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद ने चयनित किया है। आठ मार्च को कृषि विज्ञान केंद्र ढकरानी में सम्मान समारोह का आयोजन किया गया है।

देहरादून की शिमला बाइपास निवासी हिरेशा वर्मा का नाम मशरूम उत्पादन के क्षेत्र में राज्य में पहले स्थान पर आता है। देश ही नहीं विदेश तक उनके उत्पादित मशरूम  ने धूम मचाई है। इस पुरस्कार के लिए कृषि भवन नई दिल्ली में बीते जनवरी में आवेदन मांगे गए थे, जिसमें देश भर से छह महिलाओं को अलग-अलग व्यवसाय में चुना गया है। महिला उद्यमी हिरेशा वर्मा प्रोग्रेसिव मशरूम ग्रोअर अवार्ड पाने वाली देश की पहली महिला भी हैं। हाल ही में उन्हें दुबई में संपन्न कनेक्टिग वूमेन चेंजमेकर्स समिट में अमेरिकी दूतावास की ओर से सफल महिला उद्यमी के रूप में सम्मानित भी किया जा चुका है।

इसके अलावा महिलाओं के कल्याण हेतु मुख्यमंत्री घस्यारी योजना लाई जा रही है। जिसमें महिलाओं को अब जंगल से सिर पर गठरी लाने से छुटकारा मिल जायेगा। उन्होंने कहा कि इस योजना से महिलाओं के आर्थिक व सामजिक स्तर में सुधार आएगा। घस्यारी योजना न सिर्फ मातृशक्ति के सिर से घास का बोझ हटाने में कामयाब होगी बल्कि इससे जंगल जाते वक्त महिलाओं के साथ होने वाली दुर्घटनाओं में भी कमी आएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *