अगर आप करते हैं Google Pay का इस्तेमाल, अगले साल से देना पड़ेगा चार्ज!

0

अगर आप गूगल पे से पैसों का लेनदेन करते हैं तो ये खबर आपके लिए बेहद जरूरी है. डिजिटल पेमेंट प्लेटफॉर्म Google Pay अगले साल जनवरी से अपनी पीयर-टू-पीयर पेमेंट सुविधा को बंद करने जा रहा है. इसके बदले कंपनी की तरफ से इंस्टैंट मनी ट्रांसफर पेमेंट सिस्टम जोड़ा जाएगा, जिसे यूज करने पर ग्राहक को चार्ज देना पड़ेगा.

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक अभी कंपनी ने इन चार्ज को लेकर कोई जानकारी शेयर नहीं की है. फिलहाल ग्राहक गूगल पे ऐप और pay.google.com दोनों प्लेटफॉर्म जरिये ट्रांजैक्शन करते हैं. लेकिन अब गूगल ने एक नोटिस जारी करके यूजर्स को नोटिफाई किया है कि उसकी वेब पेमेंट सर्विस अगले साल जनवरी से काम नहीं करेगी.

9to5Google की रिपोर्ट के मुताबिक 2021 की शुरुआत से यूजर्स pay.google.com प्लेटफॉर्म पर जाकर न तो पैसे भेज पाएंगे और न ही प्राप्त कर पाएंगे. पैसे ट्रांसफर करने के लिए उन्हें गूगल पे ऐप का इस्तेमाल करना होगा. यानी गूगल अगले साल से Pay.google.com की सुविधा बंद कर देगी. इसके बदले गूगल एक नया पेमेंट ऐप लाने की तैयारी में है.

Google Pay में हो रहे बड़े बदलाव 
पेमेंट सिस्टम में बदलाव के लिए पिछले दिनों Google की तरफ से कई नए फीचर्स पेश किए गए हैं. यह सभी फीचर्स अमेरिकी एंड्रॉइड और iOS यूजर के लिए रोलआउट किया गया है. कंपनी Google Pay के Logo में भी बदलाव किया गया है.

ऐसे में अगले साल से गूगल की तरफ से इंस्टैंट मनी ट्रांसफर पर चार्ज वसूला जा सकता है. अगर ऐसा होता है तो ग्राहकों के लिए यह एक बड़ा झटका होगा. क्योंकि आज की तारीख में बड़े पैमाने पर लोग गूगल के जरिये पैसों की लेन-देन करते हैं. अब इंतजार इस बात का है कि कितना चार्ज लगेगा.

गूगल का कहना है कि जब आप अपने बैंक खाते में पैसे ट्रांसफर करते हैं, तो उसमें एक से तीन बिजनेस दिन का वक्त लगता है. जबकि डेबिट कार्ड से पैसे तुरंत ट्रांसफर हो जाते हैं. इसके लिए 1.5% या 0.31 डॉलर का चार्ज वसूला जाता है. ऐसे में गूगल की तरफ से भी इंस्टैंट मनी ट्रांसफर पर चार्ज वसूला जा सकता है. फिलहाल गूगल की सेवाएं मुफ्त है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *