सियालदह पहुंची कंचनजंगा एक्सप्रेस, अपनों को देखते ही पीड़ितों के छलके आंसू, बयां किया दर्द

0

पश्चिम बंगाल में जलपाईगुड़ी रेलवे स्टेशन के पास सोमवार को दुर्घटनाग्रस्त हुई कंचनजंगा एक्सप्रेस मरम्मत कार्य पूरा होने के मंगलवार तड़के सियालदह रेलवे स्टेशन पर पहुंची। अपनों को देखते ही स्टेशन पर इंतजार कर रहे लोगों की आंखों से आंसू छलक उठे। वहीं, कोलकाता के मेयर फिरहाद हकीम ने ट्रेन यात्रियों से बातचीत कर उनका हाल जाना और घटना के बारे में जानकारी ली।

 

 

 

बता दें कि जलपाईगुड़ी के पास खड़ी कंचनजंगा एक्सप्रेस ट्रेन में सोमवार को पीछे से एक मालगाड़ी ने टक्कर मार दी थी। रंगापानी और निजबाड़ी के पास हुए इस हादसे में तीन बोगियां बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गई थीं। हादसे में 15 लोगों की मौत और 60 से अधिक लोग घायल हो गए। हालांकि, रेल मंत्रालय की ओर से जारी बयान में मृतकों की संख्या आठ और घायलों की संख्या 25 बताई गई है।

 

हादसे के बाद यात्रियों के मन में बैठा डर

सियालदह रेलवे स्टेशन पर पहुंची कंचनजंगा एक्सप्रेस ट्रेन में सवार एक यात्री वैशाली भट्टाचार्य ने बताया कि जब ट्रेन दुर्घटनाग्रस्त हुई तब वह एस-7 बोगी में थी। सुबह के समय सभी यात्री सो रहे थे। अचानक झटका लगने से सभी की नींद खुल गई। पता चला कि पीछे की बोगियों में दुर्घटना घटी है। हादसे के बाद से माता-पिता भी चिंतित हैं। मरम्मत कार्य होने के बाद ट्रेन सियालदह रवाना होने के बाद से उसे ट्रेन में दोबारा नींद नहीं आई, क्योंकि हादसे के बाद से मन में डर बैठा हुआ है।

 

केंद्र सरकार लोगों के मरने का इंतजार कर रही: फिरहाद हकीम

यात्रियों से बात करने के बाद कोलकाता के मेयर फिरहाद हकीम ने मीडिया से बातचीत की। उन्होंने बताया कि यात्रियों की सुविधा के लिए हेल्प डेस्क स्थापित किया गया है। परिवहन विभाग के सभी कर्मचारी, मंत्री और सचिव यहां हैं। सभी घायलों का इलाज चल रहा है। इस दौरान उन्होंने केंद्र सरकार पर भी निशाना साधा। हकीम ने कहा कि भाजपा के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार कुछ नहीं कर रही है। वह लोगों के जीवन के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं। केंद्र सरकार में बैठे लोग इस मुद्दे पर ध्यान न देकर लोगों के मरने का इंतजार कर रहे हैं। यह सब इसलिए, क्योंकि भाजपा सरकार रेलवे का निजीकरण करना चाहती है।

 

सिग्नल से आगे निकला मालगाड़ी का ड्राइवर : सीपीआरओ

पूर्वी रेलवे के सीपीआरओ कौशिक मित्रा ने बताया कि यात्रियों के लिए डॉक्टर, भोजन और एंबुलेंस की व्यवस्था की गई है। हमने रेलवे स्टेशन पर 10 से अधिक विस्तरों की भी व्यवस्था की है। प्रथम दृष्टया ऐसा लगता है कि मालगाड़ी का ड्राइवर सिग्नल से आगे निकल गया, जिसके कारण यह रेल हादसा हुआ।

 

जरूरत पड़ने पर एंबुलेंस का करेंगे यूज: सियालदह डीआरएम

सियालदह के डीआरएम दीपक निगम ने कहा, हमने यात्रियों की स्थिति के बारे में जानकारी ली है। डॉक्टरों और आरपीएफ की टीम भी मौके पर है। हमारे पास स्टैंडबाय पर एंबुलेंस भी हैं, जरूरत पड़ने पर हम उनका इस्तेमाल करेंगे। यात्रियों के मार्गदर्शन के लिए मेडिकल बूथ भी यहां हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed