दिल्ली-एनसीआर को लगे महंगाई के 2 बड़े झटके, PNG-CNG के दामों फिर हुआ इजाफा; जानिये ताजा रेट्स

0

तेल विपणन कंपनियों की ओर से पेट्रोल-डीजल के दामों में बढ़ोतरी नहीं  की जा रही है, लेकिन पीएनजी और सीएनजी की कीमतों ने दिल्ली-एनसीआर के लोगों की जिंदगी को दुश्वार करना शुरू कर दिया है। बताया जा रहा है कि पीएनजी की कीमतों में हुई इस बढ़ोतरी का असर दिल्ली-एनसीआर के करीब 17 लाख परिवारों पर पड़ेगा, वहीं सीएनजी की कीमतों में वृद्धि के बाद लोगों का सफर और महंगा होगा।

बता दें कि इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड ने दिल्ली-एनसीआर के लोगों को महंगाई को एक और झटका देते हुए सीएनजी की कीमतों में प्रति किलोग्राम 2.50 रुपये का इजाफा किया है, जिसके बाद एनसीआर के सभी शहरों के साथ राजधानी दिल्ली में भी सीएनजी की कीमत 70 रुपये के पार चली गई है।

बृहस्पतिवार से दिल्ली में सीएनजी 71.61 रुपये प्रति किलोग्राम मिल रही है। वहीं, दिल्ली से सटे नोएडा और ग्रेटर नोएडा के साथ गाजियाबाद में सीएनजी की कीमत 74.17 रुपये प्रति किलोग्राम पहुंच गई है, जबकि गुरुग्राम में प्रति किलोग्राम सीएनजी की कीमत 79.94 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई है।

PNG के दाम भी बढ़े, खाना बनाना और खाना दोनों हुआ महंगा

वहीं, रसोई गैस के सस्ते विकल्प रूप में दिल्ली-एनसीआर में इस्तेमाल की जाने वाली पाइप्ड नेचुरल गैस (PNG) की कीमतों में बड़ा इजाफा किया गया है। पीएजी की कीमत में 4.25 रुपये प्रति स्टैंडर्ड क्यूबिक मीटर (SCM) की वृद्धि की गई है।

घरेलू पीएनजी की कीमत में बृहस्पतिवार से 4.25 रुपए प्रति एससीएम (स्टैंडर्ड क्यूबिक मीटर) की वृद्धि होने के बाद दिल्ली में कीमत 45.86 रुपये प्रति एससीएम हो गई है। वहीं, नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में PNG की कीमत 45.96 रुपए प्रति एससीएम होगी। करनाल और रेवाड़ी में इसकी कीमत 44.67 रुपये होगी, जबकि गुरुग्राम में 44.06 रुपए प्रति एससीएम हो गई है।

यहां पर बता दें कि पिछले एक पखवाड़े के भीतर पीएनजी की कीमतों में बृहस्पतिवार को तीसरी बार बढ़ोतरी हुई है। इससे पहले पीएनजी की कीमतों में 5.85 रुपये की वृद्धि की गई थी, जबकि 6 अप्रैल को पीएनजी के दाम 41.50 रुपये प्रति एससीएम थे।

पेट्रोल के दाम बृहस्पतिवार को भी स्थिर

तेल विपणन कंपनियों की तरफ से बृहस्पतिवार को भी पेट्रोल और डीजल के दामों में कोई इजाफा नहीं किया गया है। बृहस्पतिवार दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल 105.41 रुपये प्रति लीटर, वहीं डीजल 96.67 रुपये प्रति लीटर है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed