उत्तराखंड चुनाव: मुख्य निर्वाचन अधिकारी की राजनीतिक दलों के साथ बैठक, दी गाइडलाइन की जानकारी

0

उत्तराखंड की मुख्य निर्वाचन अधिकारी सौजन्या ने राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक कर उन्हें निर्वाचन आयोग द्वारा की जा रही नई पहल और गाइडलाइन के बारे में जानकारी दी। गुरुवार को राज्य निर्वाचन कार्यालय में आयोजित बैठक में मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि आगामी विधानसभा चुनाव के मद्देनजर तैयारियां की जा रही हैं। मतदाता संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम संपन्न हो चुका है। जल्द ही आयोग मतदाता सूची का प्रकाशन करेगा। इस बार 3.99 लाख नए मतदाता पंजीकृत किए गए हैं।

उन्होंने कहा कि इस बार आयोग द्वारा नई पहल की जा रही है, जिसके अंतर्गत 80 वर्ष अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिकों और निर्वाचक नामावली में चिह्नित दिव्यांग को पोस्टल बैलेट के माध्यम से मतदान की सुविधा प्रदान की जाएगी। उन्होंने इस पूरी प्रक्रिया की जानकारी भी राजनीति दलों के प्रतिनिधियों को दी।

मुख्य निर्वाचन ने कोरोना प्रोटोकाल के संबंध में केंद्र सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन के बारे में जानकारी दी। बताया गया कि इसके लिए प्रत्येक स्तर पर तैयारी की गई है। उन्होंने बैठक में उपस्थित राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों से भी फीडबैक लिया और उनके सुझाव सुने। उन्होंने कहा कि पूरा प्रयास किया जाएगा कि राजनीतिक दलों और उम्मीदवारों को अनुमति आसानी से मिल सके।

इस दौरान निर्वाचन व्यय, विज्ञापनों का प्री सर्टिफिकेशन आदि के संबंध में भी जानकारियां दी गईं। बैठक में अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी सी रविशंकर, संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रताप शाह, उप मुख्य निर्वाचन अधिकारी जीतेंद्र सिंह व सहायक मुख्य निर्वाचन अधिकारी मस्तूदास समेत राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

राज्यपाल से मिला राज्य लोक सेवा आयोग का प्रतिनिधिमंडल

राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह (सेनि) से गुरुवार को राजभवन में राज्य लोक सेवा आयोग के अध्यक्ष मेजर जनरल आनंद सिंह रावत और अन्य सदस्यों ने शिष्टाचार भेंट की। आयोग के प्रतिनिधिमंडल ने राज्यपाल को आयोग का 20वां वार्षिक प्रतिवेदन सौंपा। प्रतिनिधिमंडल ने राज्य लोक सेवा आयोग के वार्षिक क्रियाकलापों के बारे में भी राज्यपाल को जानकारी दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed